जबेरा ब्लॉक का बंधना गांव भी बनेगा स्मार्टगांव

स्मार्टगाँव के विचार को सीने में संजोय रखने वाले स्मार्टगाँव के फाऊंडर मेंबर्स श्री रजनीश बाजपेई, श्री योगेश साहू और श्री गौरव सुराना द्वारा पिछले पांच सालों से लगातर गांवों को स्मार्ट बनाने का सतत प्रयास किया जाता रहा है। इसी श्रंखला को आगे बढ़ाते हुए जबेरा ब्लॉक गांव बंधना को भी स्मार्टगाँव प्लेटफॉर्म पर जोड़ लिया गया।

बांधना गांव के युवा दिनेश झारिया और उनकी टीम ने मध्य प्रदेश के स्मार्टगाँव डेवलप्मेंट फाउन्डेशन के प्रदेश अध्यक्ष श्री सत्येन्द्र ठाकुर से संपर्क कर गांव को स्मार्टगाँव बनाने के लिए आग्रह किया जिसके बाद सत्येन्द्र ठाकुर और स्मार्टगाँव की टीम द्वारा सर्वे कर बंधना गांव को स्मार्टगाँव मे शामिल करने के लिए बोर्ड समिति के पास प्रस्ताव भेजा जो सर्वसम्मति से स्वीकार हो गया । इस तरह गांव बंधना भी स्मार्टगाँव मे सम्मलित होकर उन्नति के नए सफर की कहानी लिखने को दिशा मे बढ़ चला है।

बंधना गांव को “स्मार्टगाँव ऐप” पर जोड़ा गया जिससे सभी गांववाले ऐप का उपयोग कर तकनीकी जानकारी, अपडेट्स, खेती की जानकारी, बाजार के भाव, अन्य योजनाओं तथा नए प्रोग्राम की सूचनाओं का उपयोग कर अपने आप को स्मार्ट विलेजर की श्रेणी में शामिल कर पाएंगे।
विगत माह, रजनीश बाजपेई जी के द्वारा जन्मदिन और शादी की साल गिरह के अवसर पर एक विशेष धन राशि बंधना गाँव के प्रथम चरण के विकास के लिए स्मार्टगाँव डिवेलप्मेंट फाउन्डेशन को दी गई। इस राशि से बंधना गांव के विकास कार्यों जैसे वॉल पेंटिंग एंड डस्टबिन डोनेशन आदि को पूर्ण किया जा रहा है।

एक गांव से निकालकर रजनीश जी जरूर अमेरिका के कैलिफ़ोर्न्या में रहने लगे पर उनकी आत्मा हमेशा भारत के गांवों के विकास पर केंद्रित रही है। कवि दुष्यंत कुमार से प्रेरित होकर रजनीश जी द्वारा लिखी कविता गांव के लोगों के साथ – साथ स्मार्टगाँव की पूरी टीम को गांवो के विकास के लिए प्रेरित करती है।

हो गई है पीर पर्वत-सी पिघलनी चाहिए,
आज गाँवों से विकास की गंगा निकलनी चाहिए।

आज यह दीवार, परदों की तरह हिलने लगी,
शर्त लेकिन थी कि ये बुनियाद हिलनी चाहिए।

हर सड़क पर, हर गली में, हर गाँव में,
क़दम बढ़ाते हुए युवाओं को आगे आना चाहिए।

सिर्फ हंगामा खड़ा करना मेरा मकसद नहीं,
सारी कोशिश है कि गाँव की सूरत बदलनी चाहिए।

मेरे सीने में नहीं तो तेरे सीने में सही,
हो कहीं भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए।

आज विकास भी ज़न आंदोलन बनना चाहिये,
देश का हर गाँव , स्मार्ट गाँव बनना चाहिये।

No comments yet.

Leave a comment

Your email address will not be published.